चंद्रमा पर राहु-केतु की छाया पड़ने से आज कामकाज में आ सकती हैं रुकावटें, 7 राशियों को रहना होगा संभलकर - India news today

Latest

Tuesday, October 20, 2020

चंद्रमा पर राहु-केतु की छाया पड़ने से आज कामकाज में आ सकती हैं रुकावटें, 7 राशियों को रहना होगा संभलकर

20 अक्टूबर, मंगलवार को चंद्रमा अपनी नीच राशि में केतु के साथ रहेगा। उस राहु की दृष्टि पड़ने से अशुभ योग बन रहा है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक मिथुन, वृश्चिक वृष, कर्क, कन्या, तुला और मीन राशि वाले लोगों के लिए दिन ठीक नहीं है। जॉब और बिजनेस में इन 7 राशि वाले लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। काम में मन नहीं लगेगा। कुछ फैसले गलत भी साबित हो सकते हैं। पुरानी परेशानी भी बनी रहेगी। लेन-देन और निवेश में भी सावधान रहना होगा। वहीं, मेष, सिंह, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोग सितारों के अशुभ असर से बच जाएंगे। इन 5 राशि वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- आलस की वजह से कुछ काम अधूरे छूट सकते हैं। इसलिए अपनी ऊर्जा व कार्य क्षमता को बनाए रखें। आर्थिक मामलों में कोई भी निर्णय ध्यानपूर्वक लें अन्यथा किसी प्रकार की गलती होने की आशंका है। अपने गुस्से पर भी काबू रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यापारिक मामलों में आज कोई भी नया निर्णय लेने में दिक्कत होगी। इसलिए बेहतर होगा कि जैसा चल रहा है उसी पर ध्यान केंद्रित रखें। नौकरीपेशा व्यक्ति अपने काम के प्रति समर्पित रहे। जल्द ही उन्हें कुछ उपलब्धियां मिलने की संभावना है।
लव- प्रेम प्रसंगों में भावनात्मक नजदीकियां आएंगी। पति-पत्नी के संबंध भी मधुर रहेंगे।
स्वास्थ्य- सिर दर्द व माइग्रेन की समस्या से परेशान रह सकते हैं। अपना आहार-व्यवहार संयमित रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 1

वृष - पॉजिटिव- आप अपने अंदर भरपूर ऊर्जा व आत्म बल का संचार महसूस करेंगे। परंतु दूसरे के निर्णय की अपेक्षा अपने निर्णय को अधिक प्राथमिकता दें, आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। अगर पैतृक संपत्ति संबंधी कोई वाद-विवाद चल रहा है तो आज उसे सुलझाने का उचित समय है।
नेगेटिव- आपका अधिकार व क्रोध पूर्ण रवैया आपके कार्यों में रुकावट डाल सकता है। इसलिए अपने आक्रामक स्वभाव और गुस्से पर काबू बनाकर रखना अति आवश्यक है। भाइयों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक परिस्थितियों में अभी कुछ नयापन होने की संभावना नहीं है। इसलिए वर्तमान में जैसा चल रहा है, उसी में संतोष करना उचित है। कहीं से रूकी हुई पेमेंट मिल जाने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कोई ऑफिशियल यात्रा करना पड़ सकती हैं।
लव- परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात से अलगाव उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक व्यक्ति अपना विशेष ध्यान रखें। अपनी दिनचर्या व खानपान को सीमित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन - पॉजिटिव- आज दिन का अधिकतर समय रचनात्मक कार्यों में व्यतीत होगा। घर में नवीनीकरण तथा साज-सज्जा से संबंधित कार्यों की रूपरेखा बनेगी। साथ ही बच्चों की तरफ से उनके कैरियर संबंधी शुभ समाचार मिलने से प्रसन्नता बनी रहेगी।
नेगेटिव- परंतु व्यर्थ के कार्यों में समय व्यतीत करने से आपके कई महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं। जिसकी वजह से तनाव हावी हो जाएगा। अपने स्वभाव में ठहराव लाए, क्योंकि गुस्से की वजह से कुछ संबंध खराब हो सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि जरा सी लापरवाही की वजह से बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। सहयोगी तथा कर्मचारियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखना आवश्यक है।
लव- पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में पारिवारिक स्वीकृति मिलने से जल्दी ही विवाह में परिणित होने के अवसर बनेंगे।
स्वास्थ्य- कब्ज व पेट से संबंधित कुछ परेशानी रहेगी। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें अन्यथा मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क - पॉजिटिव- आज ऑनलाइन शॉपिंग और मस्ती भरे क्रियाकलापों में समय व्यतीत होगा। रचनात्मक संबंधी कार्यों में भी आपकी रूचि बनी रहेगी। युवाओं को कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से बहुत अधिक तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखना अति आवश्यक है, अन्यथा लापरवाही की वजह से आपका कोई महत्वपूर्ण काम छूट सकता है। बच्चों की गतिविधियों तथा दोस्तों पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- मीडिया, शेयर्स, कंप्यूटर आदि से संबंधित व्यवसाय सफल रहेंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। परंतु अभी किसी भी नए काम को शुरू करने के लिए समय उत्तम नहीं है। इसलिए वर्तमान कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है, अन्यथा कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है।
स्वास्थ्य- गैस और कब्जियत जैसी दिक्कत रहेगी। तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह - पॉजिटिव - प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी। घर में नजदीकी रिश्तेदारों का आगमन होगा। तथा आपसी मेलजोल से प्रसन्नता पूर्ण वातावरण बना रहेगा । आपकी कोई विशेष प्रतिभा लोगों के सामने आएगी। जिससे समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।
नेगेटिव - ध्यान रखें कि किसी पैतृक संपत्ति को लेकर भाइयों के साथ कुछ वाद-विवाद की आशंका बन रही है। परंतु जरा सी सावधानी और सूझबूझ द्वारा परिस्थितियां संभल जाएंगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर पूरी एकाग्रता बनाकर रखें।
व्यवसाय- आज का दिन मार्केटिंग संबंधी कार्यों तथा पेमेंट वगैरह एकत्रित करने में बीतेगा। साथ ही व्यवसायिक पार्टियों के साथ अपने संबंधों को और अधिक मजबूत करें। क्योंकि आपको बेहतरीन उपलब्धियां प्राप्त हो सकती हैं।
लव- किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप द्वारा घर में कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है। बेहतर होगा कि पारिवारिक व्यक्ति आपस में ही बैठकर समस्याओं का समाधान करें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक भागा-दौड़ी की वजह से थकान और सिर दर्द रहेगा। समय-समय पर आराम भी लेते रहें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या - पॉजिटिव- आज अचानक ही कोई शुभ समाचार मिलने से अत्यधिक खुशी महसूस होगी। साथ ही घर में भी मांगलिक कार्य से संबंधित योजनाएं बनेंगी। लाभदायक यात्रा का भी योग बन रहा है, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार संबंधी शुभ अवसर भी प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- घर के वातावरण को अनुशासित बनाकर रखना अति आवश्यक है। क्योंकि बच्चों की पढ़ाई से संबंधित दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। पैसे संबंधी उधारी लेने या देने से परहेज करें। क्योंकि इसकी वजह से संबंध खराब हो सकते हैं।
व्यवसाय- व्यापार में अपनी कार्यप्रणाली संबंधी गतिविधियों को किसी के समक्ष अधिक शेयर ना करें। अन्यथा कोई व्यक्ति इसका दुरुपयोग करके आपको हानि पहुंचा सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को तरक्की या स्थान परिवर्तन संबंधी शुभ अवसर प्राप्त होंगे।
लव- पति-पत्नी व्यस्तता के कारण एक दूसरे को समय नहीं दे पाएंगे। परंतु घर का वातावरण उचित बनाकर रखने के लिए समय निकालना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- चोट लगने या किसी दुर्घटना होने जैसी स्थिति बन रही है। आज वाहन सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

तुला - पॉजिटिव- ऐसे समय ग्रह गोचर तथा भाग्य दोनों ही आपके पक्ष में हैं। परंतु इनका उपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर निर्भर करता है। पैतृक संपत्ति संबंधी लाभ भी हो सकता है। लाभदायक यात्राएं संपन्न होंगी तथा आय के मार्ग भी प्रशस्त होंगे।
नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों और क्रियाकलापों में खर्च करने से घर का बजट बिगड़ सकता है, इस बात का ध्यान रखें। किसी भी प्रकार का लेनदेन करने से बचें। बड़े बुजुर्गों का उचित मान-सम्मान बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- आज व्यवसायिक स्थल पर कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ना लें। मौजूदा कामों ध्यान रखें। इस समय काम की क्वालिटी पर ध्यान देना अति आवश्यक है। अन्यथा लापरवाही की वजह से कुछ आर्डर कैंसिल हो सकते हैं।
लव- पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा। घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने जैसी योजनाएं भी बनेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक - पॉजिटिव- प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त से संबंधित कार्य करने के लिए समय उत्तम है। धार्मिक तथा सामाजिक क्रियाकलापों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। इस समय निवेश करने की जो योजनाएं बना रहे हैं, वे आपके भविष्य के लिए बहुत ही सहायक साबित होंगी।
नेगेटिव- मन में बिना किसी कारण के कुछ अशांति और तनाव जैसा महसूस करेंगे। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में व्यतीत करें साथ ही मेडिटेशन पर भी ध्यान दें। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। युवा वर्ग को अपने कैरियर से संबंधित कार्य में और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी, बीमा, कमीशन आदि से संबंधित व्यवसाय में महत्वपूर्ण डील हो सकती है। इसलिए अपने कार्य के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहें। मार्केटिंग संबंधी कार्यों को आज टाल ही दें क्योंकि नुकसान होने की आशंका है। नौकरीपेशा व्यक्ति काम की अधिकता की वजह से परेशान रहेंगे।
लव- कामकाज की अधिकता के बावजूद आप परिवार के लिए समय निकालेंगे। जिससे घर का माहौल खुशनुमा व शांतिपूर्ण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी किसी प्रकार की एलर्जी हो सकती हैं। पॉल्यूशन वाले स्थान पर जाने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

धनु - पॉजिटिव- आज किसी प्रभावशाली या राजनैतिक व्यक्ति से मुलाकात होगी जो कि आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगी। उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। आज आपके काम स्वतः ही बनते जाएंगे। इसलिए व्यर्थ की गतिविधियों में समय व्यतीत ना करें।
नेगेटिव- आलस की वजह से आप कुछ काम टालने का प्रयास करेंगे। जो कि आपके लिए नकारात्मक साबित होगा। इस कमीं को दूर करें तथा अपने काम के प्रति एकाग्रचित्त रहें। दोस्तों की सलाह पर अधिक भरोसा ना करके अपने निर्णय सर्वोपरि रखें।
व्यवसाय- अपने सहयोगी तथा कर्मचारियों के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखना आवश्यक है। इससे उनकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी और आपके काम में उचित प्रकार से सहयोग कर पाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति फाइलें व दस्तावेज संबंधी कागजात संभालकर रखें।
लव- काम के साथ-साथ पारिवारिक जरूरतों का ध्यान रखना भी आपका दायित्व है। आपके मनमौजी स्वभाव की वजह से परिजनों के साथ कुछ टकराव उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु बदलते वातावरण की वजह से अपनी दिनचर्या को संयमित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

मकर - पॉजिटिव- आज कुछ रुके हुए पुराने कार्य संपन्न हो सकते हैं इसलिए सकारात्मक होकर अपने कार्यों के प्रति एकाग्रचित्त रहें। तथा काफी समय से कोई रुकी हुई पेमेंट मिलने से भी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जिससे काफी हद तक खुद को तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- आज उधारी संबंधी कोई भी कार्य ना करें। इससे फायदा नहीं होगा बल्कि आपसी संबंधों में खटास ही आएगी। ध्यान रखें कि किसी पड़ोसी से भी वाद-विवाद होने की स्थितियां बन रही हैं।
व्यवसाय- अगर किसी के साथ पार्टनरशिप करने की योजना बना रहे हैं, तो उस पर गंभीरता से अमल करें क्योंकि यह पार्टनरशिप आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। नौकरी पेशा व्यक्ति आज कोई उपलब्धि हासिल करने से प्रसन्न रहेंगे।
लव- परिवार के साथ मनोरंजन तथा शॉपिंग संबंधी योजनाएं बनेंगी। तथा घर में प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी दिक्कत महसूस होगी। बदलते मौसम से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 6

कुंभ - पॉजिटिव- अगर कोई गाड़ी या प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बन रही है। तो आज उस पर गंभीरता से विचार विमर्श करें क्योंकि ग्रह स्थितियां बहुत ही अनुकूल है। साथ ही किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए उचित रहेगी।
नेगेटिव- अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। क्योंकि कभी-कभी मनोनुकूल काम न बनने से आप असहज हो जाते हैं। तथा क्रोध की वजह से आपके बनते काम बिगड़ भी जाते हैं। खर्चा करते समय अपने बजट का ध्यान रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट मिलने की संभावना है। इसलिए पूरी तरह प्रयासरत रहें। नौकरीपेशा व्यक्तियों को भी बोनस या तरक्की के योग बन रहे हैं। किसी नए काम को शुरू करने की भी योजना बनेगी।
लव- किसी भी कार्य को करने से पहले घर के अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें, इससे आपके काम सुचारू रूप से बनते जाएंगे। तथा घर का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- थकान और तनाव की वजह से कमजोरी व जोड़ों में दर्द आदि की समस्या रहेगी। समय-समय पर आराम लेना भी आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

मीन - पॉजिटिव- आज स्वयं के द्वारा लिए गए निर्णय उचित साबित होंगे। इसलिए दूसरों की बातों में ध्यान देने की अपेक्षा अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। अगर किसी संबंधी से कोई वाद-विवाद चल रहा है, तो आज उसे सुलझाने का उचित समय है। इस समय गृह स्थितियां तथा भाग्य दोनों आपके पक्ष में काम कर रहे हैं।
नेगेटिव- परंतु कभी-कभी आपका अधिकार व क्रोध पूर्ण लहजा आपके ही कार्यों में रुकावट डाल देता है। इसलिए अपने स्वभाव को सहज और संयमित रखना अति आवश्यक है। भाइयों के साथ संबंध मधुर रखने में आपका योगदान आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यापार में आज किसी प्रकार के नुकसान की स्थिति बन रही है, इसलिए सभी गतिविधियों में चैकन्ना रहे। बाहरी लोगों को अपने काम में हस्तक्षेप ना करने दें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए किसी लाभदायक यात्रा के योग बन रहे हैं।
लव- परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में नकारात्मक बातें अलगाव उत्पन्न कर सकतत हंै। इसलिए व्यवहार करते समय स्वभाव में मधुरता बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- माइग्रेन और सर्वाइकल की समस्या उठने से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाएगी। इसलिए गरिष्ठ तथा तला-भुना खानपान लेने से परहेज रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 2



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (20th October 2020), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2HeLNip

No comments:

Post a Comment